(Google Images)



नेताजी, मानता  हूँ ।



मेरे  आख़री  निवाले  पर  भी, हक़  है  आप  का, मानता  हूँ ।


नेताजी, फिर  भी  आप  रह   जायेंगें   भूखे,  मैं   जानता  हूँ ।


१.

झूठे  -  मूठे   वर   देंगें,  रहने   को   ये   घर  देंगें,  खुशी   मना..!

कैसा  घर, कैसी  खुशी, महँगाई  ने  तिल-तिल  कर  हमें  मारा ।

नेताजी,  आप  तो  कभी  न   थे   इतने  सस्ते?  मैं  जानता  हूँ ।

मेरे   आख़री   निवाले   पर   भी,  हक़  है  आप  का, मानता  हूँ ।


२.


हाल  -  बेहाल  हम  रहते   हैं   और   मजबूरी   में   जीते   हैं ।

कब का  भूल चूके  हैं  रोना, दर्द  पर  भी  हम  तो  हँसते   हैं..!

नेताजी,  दर्द   की  आँख   के  आप   सितारे   हैं , जानता  हूँ ।

मेरे  आख़री  निवाले  पर  भी,  हक़  है  आप  का, मानता  हूँ ।


३.


मत  मारी  गई  थी  हमारी, जो   हमने  आप  का  बटन  दबाया ।

जंगल  जाने   को  बचा   था, एक ही  लोटन,  वो  भी  बिकवाया?

नेताजी,  फिर   भी   आप   रह   जायेंगे   प्यासे,  मैं  जानता  हूँ ।

मेरे   आख़री   निवाले   पर    भी,  हक़  है  आप  का, मानता  हूँ ।


मार्कण्ड दवे । दिनांकः२४-०८-२०१२.

2 comments:

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top